नीतियों

नीतियाँ व प्रक्रियाएं

मैकलीन यूथ सॉकर ने हमारे सदस्यों का समर्थन करने और हमारे एथलीटों के विकास के लिए सर्वोत्तम वातावरण प्रदान करने के लिए लगातार प्रयास करने के लिए कई महत्वपूर्ण नीतियों और प्रक्रियाओं को लागू किया है।

अभिभावक साइडलाइन व्यवहार

हम माता-पिता को फ़ुटबॉल में आपके बच्चे की भागीदारी को मज़ेदार और पुरस्कृत अनुभव बनाने में आपकी भूमिका के बारे में याद दिलाना चाहते हैं। माता-पिता के रूप में, आप अपने बेटे या बेटी और उसके साथियों के विकास में एक विशेष भूमिका निभाते हैं। आपका प्रोत्साहन और अच्छा उदाहरण किसी भी अन्य प्रभाव की तुलना में अच्छी खेल भावना और आत्म-अनुशासन सुनिश्चित करने के लिए और अधिक करेगा। विरोधियों और रेफरी का सम्मान करना महत्वपूर्ण है - वे दुश्मन नहीं हैं। जबकि जीत महत्वपूर्ण है, अच्छा और निष्पक्ष रूप से खेलना खेल का सार है। पिछले कुछ हफ्तों में, हमने कई माता-पिता को अनुकरणीय व्यवहार का प्रदर्शन करते हुए देखा है, लेकिन व्यवहार के कुछ उदाहरण भी हैं जो क्लब के मानकों को पूरा नहीं करते हैं। याद दिलाने के लिए, जब आप अपने बच्चे को खेलते हुए देखने के लिए बाहर जाते हैं, तो यहां कुछ मुख्य बिंदु दिए गए हैं।*

  • अपने बच्चे का समर्थन करें - अपने बच्चे को प्रोत्साहन देकर और उसकी टीम में रुचि दिखाकर उसका समर्थन करें। अपने बच्चे को हर खेल में कौशल सुधार और अच्छी खेल भावना की दिशा में काम करने में मदद करें। अपने बच्चे को सिखाएं कि कड़ी मेहनत, ईमानदार प्रयास और सकारात्मक दृष्टिकोण अक्सर एक जीत से ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं।
  • हमेशा सकारात्मक रहें - बच्चे आलोचना से ज्यादा उदाहरण से सीखते हैं। एक सकारात्मक रोल मॉडल बनने के लिए काम करें, और दूसरों में सकारात्मक व्यवहार को सुदृढ़ करें। अपने बच्चे की टीम में दूसरों के अच्छे नाटकों के साथ-साथ विरोधी टीम के अच्छे नाटकों की सराहना करें। किसी भी बच्चे के प्रदर्शन की किनारे से आलोचना न करें। प्रत्येक खेल के परिणामों को स्वीकार करें। अपने बच्चे को जीत में दयालु होना सिखाएं और सीखकर और सुधार की दिशा में काम करके हार को जीत में बदलें। यदि आपके पास कोई रचनात्मक सुझाव है, तो कृपया इसे किसी अन्य दिन प्रदान करें।
  • एक साइडलाइन कोच या रेफरी मत बनो - कृपया कोचिंग या रेफरी से साइडलाइन से परहेज करें। किनारे से चिल्लाने या चिल्लाने वाले माता-पिता अक्सर गलत समय पर अनुचित सलाह देते हैं। कोच ही एकमात्र पार्श्व स्वर होना चाहिए। किनारे से और दर्शक क्षेत्र के भीतर उचित दूरी पर रहें। यदि आप अपने और मैदान या खेल के बीच कुछ भावनात्मक दूरी रखते हैं तो आप और आपका बच्चा दोनों खेल का अधिक आनंद लेंगे। अधिकारी निष्पक्ष खेल, अखंडता और खेल भावना के प्रतीक हैं। उनके फैसले या ईमानदारी पर खुलकर सवाल न करें।
  • अपने विरोधियों और उनके परिवारों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण प्रदर्शित करें - विरोधी दुश्मन नहीं हैं। घर पर अच्छा आतिथ्य दिखाने और अन्य क्लबों में जाने पर सकारात्मक तरीके से मैकलीन यूथ सॉकर का प्रतिनिधित्व करने का ध्यान रखें। कभी भी अपने आप को विरोधी माता-पिता या प्रशिक्षकों के साथ मौखिक असहमति में न आने दें।
  • याद रखें कि आपका बच्चा मज़े करना चाहता है - बच्चों को अपने लक्ष्य निर्धारित करने चाहिए - अपने लिए खेल खेलने के लिए। अपने बच्चे पर अनुचित मांग न थोपें। अपने बच्चों को खेलने का मज़ा और साथ ही उत्कृष्टता की चुनौती का अनुभव करने दें।